कोरोना वायरस क्या है What is CoronaVirus in Hindi

Coronavirus In Hindi : आपलोगों को शायद मालूम ही होगा कि इस समय हमारी देश की स्थिति कैसी है ? हर तरफ कोरोना वायरस ने अपना जाल बिछा दिया है। Coronavirus सिर्फ हमारे देश में ही नही बल्कि कई सारे देशों में अपना तांडव मचा कर रख दिया है।

भारत से पहले कोरोना वायरस ने चीन, स्पेन, इटली और अमेरिका जैसे कई शक्तिशाली देशों में भी फैल चुके हैं और इस Corona Virus से लाखों लोगों ग्रसित हो चुके हैं। इतना ही नही इससे हज़ारों से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है। चौकाने वाली बात तो यह है कि अभी भी इसका कोई इलाज सामने नही आया है। इसलिए तो (WHO) – World Health Organization ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

what-is-coronavirus-in-hindi

देश में हर दिन लागातार कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे हैं । अगर अभी तक कि बात करे तो भारत में 1100 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 27 से ज्यादा लोगों की जाने जा चुकी है।

तो इसलिए दोस्तों आज हम Corona Virus के बारे में बात करने वाले हैं क्योंकि हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको पता नही है कि Coronavirus kya hota hai , What is Coronavirus in Hindi ताकि उनको कोरोना वायरस क्या है , कोरोना के लक्षण क्या है, और कोरोना से बचाव कैसे करे ? ,  के बारे में पता चल सके । तो आइए हम इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं ।

Coronavirus क्या है ? What is Coronavirus in Hindi

कोरोना वायरस एक प्रकार का संक्रामक और घातक बीमारी है जो की यह गंदगी के कारण लोगों में फैलता है। आपको बताना चाहूँगा की Corona Virus से जब भी कोई व्यक्ति ग्रसित हो जाता है तो उनमें कुछ सामान्य लक्षण दिखाई पड़ते हैं जिसके कारण व्यक्ति को पता नही चल पाते हैं कि उसे कोरोना हो गया है।

कोरोना के मरीज को शुरुआती दौर में बुखार, सिर दर्द, सर्दी खांसी, जुखाम, सांस लेने में तकलीफ और गले मे खरास होना आदि । हालांकि एक्सपर्ट डॉक्टर के अनुसार इसमें कोरोना के अलग-अलग मरीजों को अलग-अलग लक्षण देखे गए हैं लेकिन, उन सभी मरीजों में इन्ही लक्षण को देखा गया है।

Coronavirus kya hai in hindi Video 


 

कोरोना वायरस के लक्षण ?

सबसे पहले तो आपको CoronaVirus के लक्षण के बारे में जान लेना चाहिए ताकि किसी को हो जाने पर उसे पता चल सके। यहाँ हम कोरोना वायरस के कुछ लक्षण दिए हैं जो निम्न है :-

1. कोरोना वायरस के मरीज को कई दिनों तक बुखार होना ।

2.  मरीज को सर्दी और खांसी होना।

3. सिर में दर्द होना ।

4. नाक बहना और ज्यादा सर्दी होना

5. सांस लेने में दिक्कत होने ।

6.  गले मे खरास होना ।

7. डायरिया और उल्टी जैसी समस्या होना ।

फिलहाल डॉक्टरों ने कोरोना के मरीज में ये सभी लक्षण बताये हैं ।

Corona Virus कैसे फैलता है ?

कोरोना एक प्रकार का संक्रामक बीमारी है यह कई प्रकार से लोगों को फैलता है। लेकिन, इनमें से ये कुछ मुख्य कारण है जिसके द्वारा CoronaVirus फैलता है।

  • कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के सम्पर्क में होने से फैलता है।
  • कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के सांसो की भाप से भी दूसरे व्यक्ति को होता है।
  •  कोरोना पीड़ित व्यक्ति के खांसी या छीकने पर दूसरे व्यक्ति को उसके सम्पर्क के आने पर भी हो सकता है।
  • कोरोना मरीज के हाथों के द्वारा छुए गए किसी सामान आदि को दूसरे व्यक्ति को छूने पर फैलता है ।
  • Corona Virus से ग्रसित व्यक्ति के साथ में भोजन करने पर फैलते हैं ।
  • Corona Virus से बीमार लोगों के झूठे भोजन या पानी पीने पर भी होते हैं ।
  • कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति के काटे हुए मच्छरों के काटने पर भी फैलता है।
  • इसलिए Corona Virus से पीड़ित लोगों से दूरी तबतक बनाये रखे जबतक की वह ठीक न हो जाये।

कोरोना वायरस से कैसे बचाव करे ?

अगर आप Corona Virus से बचाव करना चाहते हैं तो आपको शुरुआत में ही कुछ बाते को ध्यान रखना होगा तो आइए इन बातों पर गौर करते हैं।

  1. अपने हाथों को हमेशा साफ रखें और हाथों को साबुन से साफ करे।
  2. लोगों से कुछ दूरी बनाये रखे और उससे कोई बात करने हो तो अलग से बाते करे ताकि उसके द्वारा मुँह से निकले वायु आप तक न पहुंचे।
  3.  दूसरे व्यक्ति के द्वारा छुए गए वस्तुएं को धो कर छुए।
  4. अपने मुहँ पर मास्क या रुमाल का उपयोग करे ।
  5. खांसी या छींकते समय अपने पास हमेशा रुमाल रखे ।
  6. कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के स्पर्श में नही आना चाहिए।
  7. इस Lock Down के समय में एक दूसरे व्यक्ति से नही मिलना चाहिए ।
  8.  इस समय अंडे, मीट, मछली और शराब का सेवन नही करना चाहिए।
  9. समय – समय पर डॉक्टर से अपना कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए।
  10. अचानक से बीमार पड़ने पर तत्काल तुरंत दवाई और डॉक्टरों से सलाह लेना चाहिए ।

CoronaVirus News in Hindi कोरोना वायरस न्यूज़ हिंदी :-

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में फैला था जो कि December 2019 में फैला था। लेकिन, चीन वाले ने बहुत गलतियाँ किये वो इसपर ध्यान नही दिया और यह देखते ही देखते महामारी का रूप ले लिए और यह चीन के अलावा भी कई देशों जैसे इटली, अमेरिका और भारत में फैल गया है।

कोरोना इस समय महामारी का रूप ले लिए हैं और यह भारत के कई राज्यों में भी फैल चुका है ।
अब तक मे Corona Virus के दो लाख से भी ज्यादा केस आ चुके हैं और 10 हज़ार से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

इसलिए सरकार ने 22 मार्च को पूरे भारत में Lock Down यानी 21 दिनों के लिए बंद कर दिया है। भारत के कई सारे राज्यों में कर्फ्यू लगा दिए हैं और गाड़ी, ट्रैन, शॉप और दुकान, मॉल आदि बंद कर दिए हैं। लेकिन, सरकार ने अभी भी कई सारी सेवाएं खुली रखी है जिसमे की पेट्रोल पंप, राशन की दुकान और मेडिकल आदि खुली हुई है।

CoronaVirus से पीड़ित मरीजों के आंकड़ा :

सूचना : यह पुराना आकंड़ा है नए आंकड़ा के लिए नीचे  Chek Now पर क्लिक करे । 

              Covid19 Status

गर हम पूरे विश्व में कोरोना से पीड़ित मरीजों के आंकड़े की बात करे तो यह बहुत अधिक है। हर दिन कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या पूरे विश्व मे बढ़ती जा रही है तो आइये हम आंकड़े पर नजर डालते हैं।


देश    कोरोना मामला   ठीक हुए    मृत व्यक्ति


Worlds      784716       165370       37639


India         1251               102               32


USA          163479          5604           3146


Itly            101739        14620          11591


Chines


Spain        87956          16780            7716


 

coronavirus-kya-hai-in-hindi

तो आप ऊपर इन सभी आकंड़ों को देख सकते हैं और साथ ही आप इस आंकड़े की तस्वीरों को भी देख सकते हैं। यह तस्वीर Google के आंकड़े से लिया गया है जो की हर दिन अपडेट होती रहती है।

भारत Lock Down क्यूं और कबतक रहेगा ?

आपको पता ही होगा कि कोरोना वायरस महामारी का रूप ले लिया है और इसके मरीज प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इस महामारी को रोकने के लिए सरकार ने पूरे भारत को LockDown किया है। ताकि लोग एक दूसरे लोगों से मिल न सके क्यूंकि कोरोना विशेष रूप से संक्रमण के द्वारा ही फैलता है।

मान लीजिए कोई कोरोना से पीड़ित है और वह आपसे मिला तो आप भी कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं। इतना ही नही फिर आप भी जिन लोगों से मिलेंगे उनको भी कोरोना हो सकता है । इससे कोरोना कभी भी भाग नही सकती है और देखते ही देखते पूरे देश के लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है।

इसलिए सरकार 21 दिन के लिए लॉक डाउन किया है ताकि कोरोना एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे को न फैले। सरकार के द्वारा यह उठाया गया एक अच्छा कदम है इसे हम सभी भारतीय को पालन करनी चाहिए।

अब बात आती है कि यह लॉक डाउन कबतक रहेगा यह जून 2020 तक ही रहेगा आप चिंता न करे इस मुश्किल को सभी को झेलना पर रहा है। हम सब भारतवासी मिलकर इसका सामना करेंगे और कोरोना जैसे महामारी को भगाकर दम लेंगे। जय हिंद जय भारत 🙏🇮🇳

 

निष्कर्ष :

so, फ्रेंड्स उम्मीद करता हूँ कि आज का यह लेख CoronaVirus kya hai , what is Coronavirus in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गया होगा ।

अगर मित्रों आपको ‘कोरोना वायरस क्या है’ से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई प्रशन या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में comment करके बता सकते हैं।

साथ ही लास्ट में आपसे एक अनुरोध है कि इस जानकारी को फेसबुक, WhatsApp , Twitter आदि पर शेयर जरूर करे ताकि लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके और वह जागरूक हो । Share करने के लिए नीचे ⬇ ⬇ Share वाले आइकॉन पर क्लिक करके इसे शेयर कर सकते हैं।
धन्यवाद !! good luck have a nice day 😊 👍