Internet Mobile

4G Mobile Network क्या है? India में कब शुरू हुई ? पूरी जानकारी – in hindi

what-is-4G-Mobile-network-history-in-hindi
Written by Hindinetmaster

आज के इस दौर में 4G Mobile का होना एक आम बात हो गया है । क्योंकि, 4G Mobile phone 3G के मुकाबले ज्यादा Fast होता है और 4G Mobile में आप Fast Speed से Internet Browsing कर पाएंगे । साथ ही बहुत ही fast में आप internet के जरिये आप कोई भी document, text, image & Others file को लोगों से send कर सकते हैं ।

तो चलिये आज हम इस Article में बात करने वाले हैं 4G Mobile और  Network क्या है ? इसकी शुरुआत India में कब हुई ? what is 4g mobile & network? how to start in india? – in hindi.

अगर हम 4G मोबाइल के बारे में बात करे तो यह हमारे भारत मे बहुत ही कम समय मे प्रचलित हो गया है । 4g mobile के पहले हम व्यापक रूप से 3g,2g mobile के उपयोग करते थे । क्योंकि इससे पहले 4G network की व्यवस्था हमारे भारत मे नही था इसलिए लोग पहले 3G और 2G के उपयोग करते थे ।

अगर हम बात करे india में पहली Network पीढ़ी की तो सबसे पहले हमारे भारत में 2g network की शुरुआत हुई और फिर धीरे-धीरे 3G network भी आ गया और लोग 3g network के इस्तेमाल करने लगे । हालांकि 3g network 2g के मुकाबले fast होते हैं
इसलिए लोग 2g से ज्यादा पसंद 3g को करते हैं । तो आइए हम बात करते हैं india में 4g की शुरुआत कब हुई ? और 4g कैसे work करता है ? history of 4G Mobile in india?- in hindi.

what-is-4G-Mobile-network-history-in-hindi

Contents

India में 4G Mobile की शुरुआत कब हुई ? History of 4G Mobile in India?

अगर हम india के बारे में 4G Mobile phone और network की शुरुआत के बारे में बात करे तो india के 4G network प्रदान करने वाली Airtel company ही पहली comapny है जो कि 10 April 2012 को india में 4G की शुरुआत कर दी थी । हालांकि यह सिर्फ Modem और Dongle से 4G को use करने के लिए lunch किया था । जो कि TD और LTE technology network के द्वारा चलता था ।

सर्वप्रथम यह india के बड़े शहर Kolkata में ही 4G की शुरुआत किया था । इसके बाद वह 7 May 2012 को Bengalore में शुरू किया तथा 18 october को chandigarh,Mohali,पंचकुला में स्थापित किया । इसी तरह वह india के सभी शहरों में 4G की शुरुआत को दिनों-दिन बढ़ाता ही रहा।

लेकिन, यह वर्ष 2013 तक सिर्फ modem और dongle के इस्तेमाल करने के लिए ही उपलब्ध रहा । इसके बाद airtel company ने वर्ष 2014 को पहली बार Mobile के लिए 4G mobile network service को lunch किया । जिसमे की सबसे पहले इस 4G service के लाभ उठाने वाला प्रथम शहर bangalore ही था ।

फिर दूसरा 16 Jun 2015 को हरियाणा में करनाल और यमुनानगर शहर में 4G की सेवा के शुरुआत किया गया । तीसरा दिल्ली जैसे बड़े शहर में भी 4G के service start करने के लिए ऐयरटेल ने परीक्षण करना आरंभ कर दिया । इसके साथ-साथ वर्ष 2014 तक मे एयरटेल company के 4G user भी 1,20000 के आसपास पहुँच गया था ।

वर्ष 2016 के मार्च महीने तक मे एयरटेल company ने 15 सर्किलों में और 350 शहरों में अपने 4G को सेवा को उपलब्ध करा दिया । तो इस तरह से 4G Mobile और Network की शुरुआत india में हुई ।

तो आइए अब हम 4G की शुरुआत के बारे में जानते हैं की कब कहाँ 4g network की शुरुआत हुई ? इसके बारे में हम थोड़ा details से जानते हैं ।

4G Modem/Dongle की शुरुआत वाले शहरों के नाम – in india

  • City Name     Dates             Features   
  1. कोलकाता        10अप्रैल2012        Modem
  2. बंगलोर            7 May 2012             ” “
  3. पुणे             18 october 2012       ” “
  4. चंडीगढ़        25 March 2013         ” “
  5. मोहाली               ” ”                        ” ”     
  6. पंचकूला             ” ”                         ” “

4G Mobile के लिए शुरुआत वाले शहरों के नाम – in india

  • City Name     Date         Features
  1. बंगलोर        February 2014   Mobile 
  2.  हरियाणा     16 Jun 2015       Mobile     
  3. यमुनानगर    “———-”           “——–”     
  4. करनाल        “———–”          “———”   
  5. दिल्ली         18 Jun 2015       Mobile

So, अब आपको ये पता चल गया होगा कि 4g की शुरुआत कब हुई थी और किन-किन सब शहरों में इनकी शुरुआत हुई ? तो चलिए अब जानते हैं कि 4g network क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?- in hindi.

4G Mobile Nerwork क्या है ?और यह कैसे work करता है ?

4G Mobile Network दुनिया की चौथी पीढ़ी है । जिसको हम English भाषा में (4th) Fourth Generation के नाम से भी जानते हैं । 4G  network Service की शुरुआत खासतौर पर लोगों को पहले से मौजूद 2G  और 3G network से बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए ही 4G  Mobile Network की  अविष्कार किया गया है ।

यह (OFDMA) Orthogonal frequency-division multiple access की help से इस network को और भी बेहतर बनाया गया है । यह एक 4G network है ।

जहाँ 3G और 2G network के द्वारा आप किसी भी data या file को आप 384 Kbps से लेकर के 2MBPS तक के speed में ही आप किसी भी data को send कर पाते थे ।  वहीं अब आप 4G network की speed से कम समय मे ही भेज पाएंगे । 4G network की speed ‘2G और 3G’ network से 50 गुना ज्यादा है। 4G की speed लगभग 100 Mbps तक का होता है।

इससे पहली पीढ़ी की network 2G और 3G जो को wide Area Network (WANपर work करती थी वही अब यह 4G Network line Area Network (LAN) पर भी work कर रही है । 4G के Data rate 3G के network के मुकाबले बहुत ही अधिक होता है ।  4G network में आप किसी भी data का आदान-प्रदान बहुत कम समय मे कर पाएंगे और साथ ही इसका Upload और Download की speed ज्यादा है ।

ये भी पढ़े:-

4G Mobile Network use करने के फायदे: Benifits of use 4g Mobile Network :

वैसे अगर इसके फायदे को देखा जाए तो 3G और 2G सेे कही बेहतर है । वैसे इसको use करने से बहुत से फायदे हैं  यहाँ में आपको 4G को use करने के कुछ फायदे के बारे में बता रहे हैं।

  1. 4G mobile network की speed 3G से
    50 गुना ज्यादा है ।
  2. 4G की speed 100 Mbps तक होती है । 4G के data rate high होती है।
  3. इसके उपयोग से आप किसी भी data के आदान-प्रदान को तेजी से कर सकते हैं ।
  4. यह local area network और wide area network दोनों पर ही कार्य करती है।
  5. इस network के द्वारा आप कोई भी audio, video,image,document files इत्यादि को तेजी से भेज सकते हैं ।

So, Friends ये सभी फायदे आपको 4G network के अंतर्गत दिया जाता है। वैसे इनके अलावा भी बहुत से feature इसमे उपलब्ध हैं । इस जानकारी से अब आपको पता चल गया होगा कि 4G network को use करने के क्या-क्या सब फायदे मिलते हैं । चलिये अब हम जानते हैं कि 4G Network को कैसे use करते हैं ?

 

4G Mobile Network के इस्तेमाल कैसे करे ? how to use 4G Mobile network? – in Hindi.

आमतौर पर आजकल ज्यादातर लोग 4G mobile और Network का ही इस्तेमाल करते हैं । लेकिन, 4G Mobile network को use करने के लिए आपके पास ये निम्नलिखित चीजे होना चाहिए तभी आप इसका लाभ उठा सकते हैं।  तो आइए जानते हैं इन सभी चीजों के बारे में…

  1. 4G Mobile
  2. 4G SIM Card

सबसे पहले आपके पास एक 4G Mobile होना चाहिये । इसके लिए आप Amazone,Paytm,Flipkart

यहाँ से भी 4G मोबाइल disscount offer में खरीद सकते हैं । अभी buy करने के लिए यहाँ click करके खरीद सकते हैं ।

अब आप Mobile खरीद लिए हैं तो अब आपको एक 4G सिम buy करना होगा तब जाकर आप 4G के लाभ उठा सकते हैं। आप किसी भी comapny के 4g के SIM कार्ड को  buy करके आप इस्तेमाल कर सकते हैं । जिस 4G Company के सिम कार्ड को आप लेना चाहते हैं उस company के Store पर या Retailer के पास जाकर buy कर सकते हैं ।

अब आपके पास Mobile और 4G सिम दोनों ही Availble हैं । अब आप अपने मोबाइल में 4G के आनंद ले सकते हैं लेकिन, उससे पहले आपके मोबाइल में 4G Seeting को set भी करना पड़ेगा । बहुत से मोबाइल phone में पहले से ही defult seeting में ही 4G Add रहता है। अगर Set नही है तो यहाँ में आपको step by step बता रहा हूँ को Mobile में 4G network को enable या seeting कैसे करे? तो चलिए हम इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं ।

Mobile में 4G Seeting को कैसे Set/Enble करे – in Hindi

किसी भी mobile में 4G को set करना बहुत ही आसान हैं लेकिन, आपको कुछ step follow करना होगा तब जाकर आप उसे set या enable कर पाएंगे ।

1.सबसे पहले अपने Mobile के seeting में जाये । “seeting” के Option बहुत से Mobile के Apps bar  में रहता है लेकिन, बहुत में ऊपर या नीचे की और होता है।

2.अब Sim Card seeting में जाइए ।

3.अब Perfect network types में जाए ।

what-is-4g-mobile-network-and-history-in-hindi

वहाँ आपको बहुत सारे Option मिल जाएंगे उनमे से ये कुछ सारे ये Option दिखाई दे रहे होंगे जो मैं आपको नीचे बता रहा हूँ।

  1. 2G
  2. 3G
  3. 3G/2G Auto
  4. 4G
  5. 4G/LTE

4 इन सभी option में से आप ‘4G‘ वाले पर click कर दीजिए ।

4g-mobile-network-kya-kab-start-hua-in-hindiअब आपके mobile के network Automatically कट जाएगा । और थोड़ी देर refresh होने के बाद 4G network आ जायेगा । अब आप अपने Mobile में 4G के आनंद ले सकते हैं

Conclusion

उम्मीद करता हूँ कि आज के इस post में आपको पता चल गया होगा कि 4G Mobile Network क्या है ? ये कैसे work करता है ? और 4G Mobile & Network की India में कब शुरुआत हुई ? अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगता है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media के माध्यम से share करना न भूले ।

साथ ही अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो आप हमे comment करके जरूर बताएं ।

About the author

Hindinetmaster

Hii, मेरा नाम Ajay Kumar है और में इस Website का Owner हूँ। Friends, यह एक Hindi website है । इस वेबसाइट का मकसद है की लोगों को Internet, Online Make Money, Computer, Mobile, Affiliate marketing,Social Media और Business इत्यादि की जानकारी Free में Provoide करना

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.