Web Hosting क्या होता है ? और इसके सभी प्रकार इन हिंदी

Web Hosting in Hindi – लगभग हर नए ब्लॉगर का यह सवाल होता ही की Web Hosting kya hota hai what is Web hosting in Hindi अगर आप भी अभी ब्लॉग्गिंग में नए हैं या आप खुद का ब्लोगिंग Start करना चाहते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है.

क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको होस्टिंग से सम्बंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।  दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति खुद का अपना एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाता है तो उससे पहले उसको एक अच्छा सा होस्टिंग का चुनाव करना होता है.

वो इसलिए की होस्टिंग ही हमारी वेबसाइट की जान होती है, उसी के ऊपर हमारी वेबसाइट या ब्लॉग टिकी हुई रहती है. इसलिए होस्टिंग खरीदने से पहले एक बढ़िया सा होस्टिंग का चुनाव करना बहुत ही जरुरी है.

web-hosting-kya-hota-hai-in-hindi

अगर आप इस वर्ष के `सबसे बढ़िया होस्टिंग कौन सा है` के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़िए 5 Best WordPress Hosting 2021 in India. दोस्तों होस्टिंग क्या होता है इसको समझना कोई मुश्किल नहीं है बस आपको सिर्फ ध्यानपूर्वक इस लेख को पूरा पढ़ना पड़ेगा.

इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढियेगा ताकि आपको होस्टिंग विषय से जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो सके. तो आइये हम बिना देर किये अपने मुद्दे पर आते हैं.

Hosting kya Hota Hai – What is Hosting in Hindi

Hosting एक प्रकार का server होता है जिसपर हम अपने वेबसाइट के सभी डेटा को स्टोर रखते है. मान लीजिये आपने एक वेबसाइट बनाया और उस वेबसाइट में कुछ चीजें रखना चाहते हैं जैसे – Content,Images,Audio,Videos या अन्य कोई भी सामग्री हो सकती है.

इन सभी सामग्री को आप कहाँ रखेंगे ? मेरे ख्याल से आपका जवाब होगा – वेबसाइट में ! जी नहीं वेबसाइट तो एक खाली Domain होता है जिसे आपको होस्टिंग सर्वर से कनेक्ट करना पड़ता है. तब जाकर आप अपने वेबसाइट में कोई भी फाइल्स आदि रख सकते हैं.

अगर इसको हम आसान भाषा में समझने की कोशिश करे तो इस तरह समझ सकते हैं. जैसे मान लीजिये आपके पास एक Mobile phone है और आपके मोबाइल में कई सारे डेटा फाइल्स मौजूद हैं जैसे – फोटो,ऑडियो,विडियो,डॉक्यूमेंट,सोंग्स,फाइल्स,इमेजेज आदि.. क्या आपको पता है ये सभी फाइल्स कहाँ स्टोर रहती है ?

आपको जरुर मालूम होगा ये सभी डेटा फाइल्स आपके Enternal या External SD Card में मौजूद होते हैं. ठीक इसी प्रकार मोबाइल के Enternal और Extrnal SD Card की तरह Hosting भी होता है.

जो की वेबसाइट पर अपलोड किये गए सभी डेटा होस्टिंग पर स्थान्तरित रहता है. इसलिए आपको वेबसाइट बनाने से पहले आपको होस्टिंग की जरुरत पड़ती है.

Hosting कैसे काम करता है ?

वेब होस्टिंग एक बहुत बड़ा Web Server से जुड़ा होता है जो की 24 घंटे इन्टरनेट से कनेक्ट रहते हैं. होस्टिंग आपके वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट या सामग्री जैसे – इमेज, कंटेंट, विडियो, आदि को इन्टरनेट पर कहीं भी और किसी भी लोकेशन में चोबीसों घंटे आसानी से Access करने का कार्य करता है.वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट को इन्टरनेट से जोड़ने का भी कार्य करती है.

अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा की होस्टिंग कहाँ से खरीदा जा सकता है ? आप होस्टिंग को इन्टरनेट की मदद से कहीं से भी खरीद सकते हैं. वैसे BlueHost, Hostgator, Hostinger, Godaddy, NameCheap ये सभी पोपुलर वेबसाइट है जहाँ से आप होस्टिंग सर्विस खरीद सकते हैं.

# Web Hosting के सभी Features हिंदी में 

जब भी आप होस्टिंग खरीदे तो इससे पहले आप इन सभी चीजें के बारे में जरुर जान लें क्योंकि ये सभी होस्टिंग के features हैं जो आपको होस्टिंग खरीदने के बाद दिया जाता है.

  1. Disk Space
  2. Bandwidth
  3. UpTime
  4. Backup
  5. Customers Support

# Disk Space

Disk space यह आपके होस्टिंग का Storage होता है. जिस तरह की मोबाइल या कंप्यूटर में 64GB, 128 GB, 500GB का Memory यानी storage की होता है अपने फाइल्स को रखने के लिए ठीक उसी तरह इसमें भी आपको डिस्क स्पेस होता है अपने डेटा को स्टोर रखने के लिए.

आप होस्टिंग खरीदते समय अपने हिसाब से डिस्क स्पेस का चुनाव कर सकते हैं जितना आपको आवश्यकता होगी उतनी डिस्क वाली आप खरीद सकते हैं.

# Bandwidth

bandwidth वो होती है की एक ही समय पर आपके वेबसाइट कितने लोग आ रहे हैं. अगर आपके वेबसाइट का bandwidth कम है और आपके वेबसाइट पर एक ही समय में कई सारे लोग आ रहे हैं तो इससे आपका वेबसाइट डाउन होने का चांस रहता है.

इसलिए आपका bandwidth जितना ज्यादा अधिक होगा उतना अधिक लोग एक ही समय में बिना किसी समस्या के आपके वेबसाइट को एक्सेस कर सकता है.

# Uptime

आपकी वेबसाइट इन्टरनेट पर कितने समय तक उपलब्ध या खुली रहती है इसे uptime कहा जाता है. अगर आपका वेबसाइट किसी कारण से नहीं खुल पाते हैं तो इसे Downtime कहते हैं. वैसे तो हर hosting provoider आपको Uptime का गारंटी देता है.

# Backup

अगर किसी कारण से आपके वेबसाइट के सभी डेटा और कंटेंट डिलीट हो जाती है तो आप backup की मदद से उसे पुनः दोबारा प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए आप होस्टिंग लेने से पूर्व ये पता कर लें की क्या होस्टिंग प्रोवाईडर आपको backup की की सुविधा प्रदान कर रहा है की नहीं

# Customers Support

आज के समय में लगभग हर कंपनी अपना कस्टमर सपोर्ट दे रही है. कस्टमर सपोर्ट में कंपनी आपकी सहायता के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहती है? आपकी तकनीक सहायता के लिए कंपनी वाले अपना फ़ोन नंबर, ईमेल, लाइव चैट, कांटेक्ट फॉर्म आदि विकल्प का दिया जाता है, जिसकी मदद से आप कभी भी उनसे कांटेक्ट करके तकनीक सहायता पा सकते हैं.

Web Hosting के प्रकार – Types Of Web Hosting in Hindi

  1. SHARED HOSTING
  2. VPS HOSTING
  3. DEDICATED HOSTING
  4. COULD HOSTING

web-hosting-kya-hota-hai-in-hindi

 

# Shared Hosting

जैसा की shared hosting के नाम सुनकर ही पता चलता है की शेयर यानी साझा करना. आप Shared hosting एक ही Server पर कई सारी वेबसाइट को Add करके run कर सकते हैं। shared hosting अन्य होस्टिंग के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है।

आप शेयर्ड होस्टिंग पर अपने सभी वेबसाइट को एक ही server पर manage कर सकते हैं । उदाहरण के लिए आप Web Server, Web Space, RAM और CPU आदि को एक ही स्थान से मैनेज कर सकते हैं।

# VPS Hosting 

VPS Hosting – इसका पूरा नाम Virtual Private Server होता है। इस होस्टिंग को हम कुुुछ इस तरह से समझ सकते हैं जैसे कि आपने देखा होगा कि एक फ्लैट  में कई सारे Rooms होते हैं जिसमे रहने वाले सभी लोगों का अपना एक अलग-अलग Private कमरा होता है।

कोई भी किसी के कमरे में नही जा सकता है। ठीक उसी प्रकार का यह होस्टिंग होता है इसमें एक ही Server कई सारे अलग-अलग भागों मे बांटा होता है और जो भी लोग इस होस्टिंग को buy करते हैं उसे अपना Private server मिल जाता है । यह एक प्रकार का secure server होता है जो आपके लिए बेस्ट रहता है।

# Dedicated Hosting

यह एक प्रकार का बहुत बड़ा घर या बंगला की तरह होता है जिसका मालिक कोई एक ही व्यक्ति होता है। इसी तरह इस Hosting में आपका एक पूरा Server ही होता है जिसपर सिर्फ आपका ही हक होता है।

Dedicated Hosting की सबसे खास बात ये है कि आपके वेबसाइट पर कितने भी Traffic हो यह आसानी से हैंडल कर लेता है साथ ही इसकी Speed काफी अच्छी रहती है।

# Cloud Web Hosting

Cloud web Hosting – यह एक प्रकार की ऐसी होस्टिंग सर्विस होती है जिसका Server कभी भी Down नही होता है । Cloud web Hosting में क्या होता है कि आपके Website का जो Data होता है उस डेटा को आपके होस्टिंग कंपनी वाले अपने अलग-अलग lacation data server पर  store करके रखता है.

इससे ये फायदा होता है की जब भी आपके main server किसी कारणवश काम करना बंद कर देता है तब दूसरा server आपके वेबसाइट के लिए काम करने लगता है. यह होस्टिंग अन्य होस्टिंग के मुकाबले काफी तेज होती है.

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदे ? How to Buy Web Hosting In Hindi

अब शायद आपको पता चल गया होगा की वेब होस्टिंग क्या होता है और इसके सभी प्रकार चलिए अब हम बात करते हैं की अपने वेबसाइट के लिए बढ़िया होस्टिंग कहाँ से खरीदे ? दोस्तों इन्टरनेट पर बहुत सारी वेब होस्टिंग कंपनी है जो की आपको होस्टिंग की सर्विस प्रदान करती है, जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं.

होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ पर मैं कुछ वेबसाइट की लिस्ट आपको suggest कर रहा हूँ, जो की बहुत ही better service provoide करती है. better के साथ-साथ यह popular वेबसाइट है जो कई वर्षों से चल रही है.

  • BlueHost Web Hosting –    Visit Now
  • Hostgator Web Hosting –  Visit Now
  • Hostinger Web Hosting  – Visit Now
  • Namecheap Web –            Visit Now
  • DreamHost Hosting –        Visit Now

 

ऊपर दिए गए होस्टिंग के लिस्ट में से आप किसी भी एक वेबसाइट से अपने वेबसाइट के लिए आसानी से होस्टिंग खरीद सकते हैं. ये सभी होस्टिंग कंपनी यूजर को सबसे बढ़िया सर्विस प्रदान करती है और यह कई सालों से चलती आ रही है. अगर आप आप बेस्ट होस्टिंग के रिव्यु देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़िए. 5 Best Web Hosting India  2021 

आपने सिखा – 

आज के इस पोस्ट में आपने सीखा कि Web Hosting kya hota hai और वेब होस्टिंग के प्रकार इन  हिंदी. मुझे उम्मीद है की यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ. दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अपने उस फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये जो इसके बारे में जानना चाहते हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Web hosting kya hota hai what is web hosting in Hindi से रिलेटेड किसी भी तरह का कोई query है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.ह

में आपके सवालों का इंतज़ार रहेगा. दोस्तों अगर आप हमारे सोशल मीडिया से जुड़ना चाहते हैं तो अभी हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे.

हमसे कोई भी सवाल पूछे :

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.