Pmkvy क्या है Prdhan mantri kaushal vikas yojna – in hindi

1
1794

(Pmkvy क्या है -in hindi),pmkvy course list in hindi,Prdhan Mantri kaushal vikas yojna kya hai-in hindi,Pmkvy online registration 2019.

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा चलाई जा रही ये योजना खासकर युवाओं के लिए बहुत ही मददगार साबित हो रहा है। लेकिन, अभी भी हमारे देेेश में बहुत से लोग हैं जिनको की इस योजना के बारे में मालूम नही है और जिसके कारण इसका लाभ प्राप्त  नही कर पाते हैं।  तो आइए आज हम इस लेख में जानेंगे कि pmkvy kya hai in hindi, PMKVY प्रधनमंत्री कौशल विकास योजना पूरी जानकारी । 

बहुत से लोग ने हमे इसके बारे में Social media पर भी पूछा इसलिए मैंने सोचा क्यों न  आज हम  इसके बारे मेें Details से  एक पोस्ट में बात ही बता दे  की pmkvy क्या है What is pmkvy in hindi तो चलिए शुरु करते हैं  ।

What is Pmkvy in Hindi 

हमारे भारत देश मे ऐसे बहुत से पढ़े-लिखे नौजवान लोग हैं जो की पढ़े-लिखे हैं लेकिन, इनके बावजूद  भी उन्हें कोई रोजगार नही मिल पाता है और वह रोजगार के अवसर ढूंढ रहे होते हैं क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों उनके साथ होता है ?

क्योंकि वो पढ़े-लिखे तो हैं लेकिन, उसके पास पढ़ाई के अलावा और कोई भी  Extra skills ज्ञान नही है जिसके कारण वह बेरोजगार हैं। हमारे भारत सरकार ने देश मे इन्ही बेरोजगार को दूर केेरने हेतु Pmkvy यानी prdhanmantri kaushal vikas yojna का आरंभ किया है । इस योजना केे तहत लोगों के उनके अंदर छिपे स्किल को निकालकर उसे उस लायक बनाकर उसे रोजगार देना ।

क्योंकि  सरकार का मानना है कि हर इंसान के पास अलग-अलग skills होते हैं ।  उदाहरण के लिए  कोई डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कोई इंजीनियर, कारपेंटर और कोई खुद के बिजनेस  आदि करना चाहते हैं लेकिन, वह अपने skills को पैसों या अन्य कारण से निखार नही पाते हैं  इसलिए वह अब इस योजना से बिल्कुल निशुल्क में ही अपने सपने को साकार बना पाएंगे ।

Pmkvy Prdhanmantri Kaushal Vikas Yojna क्या है ? in hindi

Prdhan mantri kaushal vikas yojna इसको हम short भाषा मे PMKVY के भी नाम से जानते है । यह योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक फ्री योजना है। यह योजना खासकर उन लोगों के लिए है जो युवा या छात्र पढ़ाई कर रहे थे लेकिन, किसी कारणवश पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया हो  ।

साथ ही यह योजना यह उन लोगों के लिए भी हैं जो कि अपना पढ़ाई पूरा कर लिए हैं और वह बैठे हुए हैं उसके पास कोई रोजगार नही है और वह रोजगार के अवसर को ढूंढ रहे हैं, वो इस योजना के लाभ निषुल्क में प्राप्त कर सकते हैं ।

कौशल विकास योजना के उद्देश्य ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की भारत के सभी युवा जो रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं। उन लोगों  को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार के लायक बनाकर उन्हें रोजगार दिया जाए ।

भारत सरकार का कहना है कि भारत मे बहुत से पढ़े-लिखे युवा एवं छात्र है, जिसको पढ़ाई के अलावा किसी अतिरिक्त विषय के ज्ञान नही है जिसके कारण वो पढ़ने के बाद कोई रोजगार नही कर सकता है।

इसलिए उन सभी को इस योजना के अंतर्गत उनके कौशल को निखार कर उसे उस लायक बनाया जाएगा । साथ ही वह जो बनना चाहता है उसे उस क्षेत्र में नौकरी देने का कार्य किये जायेंगे ।

पूरी जानकारी  के लिए ये Video को देखे __

Prdhan mantri kaushal vikas योजना में कोर्स कैसे करे ?

सरकार के द्वारा बनाये गए कोई भी योजना में भाग लेने के लिए उसके कुछ नियम होते हैं । जिनको पालन करने पर ही आप उस योजना के लाभ ले सकते हैं। हमने आपको इस post से पहले एक योजना के बारे में बताया था । जो कि KYP के बारे में था कि कौशल युवा प्रोग्राम क्या है इसमे course कैसे करे  यह योजना भी खासकर युवाओं के लिए बेहतर साबित हुआ।

इसी तरह कौशल विकास मिशन भी भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक Free योजना है इसमें भाग लेने के लिए आपके पास कुछ डिग्री और जरूरी कागजात होनी चाहिए तभी आप इसमे कोर्स शुरू कर पाएंगे जिसकी पूरी जानकारी मैं नीचे दिया हूँ।

 

 

 

 

 

PMKVY में कोर्स करने के लिए जरूरी चीजें

यह First question है, जो कि लगभग सभी लोगों के होते हैं। को kaushal vikaas yojna में कोर्स कैसे करे इसमे कोर्स करने के लिए हमारे पास क्या सब होना चाहिए ? इस कोर्स को कौन-कौन सब कर सकते हैं ?

इसलिए में आपको इस course से जुड़ी सभी जानकारी विस्तारपुर्वक बताने जा रहा हूँ। kaushal vikas yojna में कोर्स को करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजें होना चाहिए । जो निम्न है : –

  1. आपके पास एक Aadhar Card होना चाहिए।
  2. आपके पास में कोई भी एक Mobile Number भी होना चाहिए।
  3. एक Email Id/Account होना भी जरूरी है।
  4. आपके पास में मैट्रिक (10th) या इंटरमीडिएट (12th) का सर्टिफिकेट होना चाहिए । 10th या 12th या उससे आगे के एक Admit card !
  5. आपके पास में जाति या निवास प्रमाण पत्र हो तो और भी अच्छा होगा।
  6. आपके पास किसी भी bank Account के passbook भी होना चाहिए ।
  7. आपके किसी एक Family के Aadhar card भी होना अनिवार्य है ।

अगर आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट उपलब्ध है तो आप आसानी से (pmkvy) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आवेदन कर सकते हैं और अपनी इच्छानुसार कोर्स के अध्ययन कर सकते हैं। pmkvy में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस वेबसाइट पर जाकर के कर आवेदन कर सकते हैं।

Link :- ▶ 👉  pmkvyofficial.org

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कब शुरू हुई ?

बहुत से लोग हैं,  जिसको इस योजना के बारे में मालूम नही है और वह जानना चाहते हैं की  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कब शुरू हुई  तो सोचा क्यों न इसके बारे में भी बता देते हैं ।

prdhanmantri kaushal vikas mission yojna को वर्ष July 2015 में शुरुआत किया गया था । इस योजना का mission है कि वर्ष 2020 तक में भारत के लगभग 1 करोड़ युवाओं और युवतियों को कौशल विकास योजना के द्वारा प्रशिक्षित करेंगे ।

इस योजना के शुरुआती दौर में लगभग 24 लाख युवा और युवतियों को प्रशिक्षित किया जाएगा । Prdhan mantri kaushal vikas yojna 2019 का mission सिर्फ इतना ही नही बल्कि, इसे आगे बढ़ानेे के लिए विभिन्न बिंदुओ पर काम जारी है। इस योजना के माध्यम से वर्ष 2022 तक मे 40 करोड़ से भी ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा ।

सिर्फ युवाओं को प्रशिक्षित ही नही करेगी बल्कि, जो युवा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण ले चुके हैं उनको रोजगार भी दिया जाएगा । यह खासकर रोजगार मेला के द्वारा भी दिया जाएगा । इस योजना का लाभ अधिक से अधिक उठाये इसके लिए केंद्र सरकार ने ऋण यानी loan भी प्रबंध किया गया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से कैसे जुड़े ?

Pmkvy  योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए सरकार ने कई सारी टेलिकॉम कंपनियों को अपने साथ जोड़कर रखी है। यह टेलीकॉम कंपनियों इन योजनाओं की जानकारी को सभी के मोबाइल पर एक message के माध्यम से  toll free Number send करती है । और जब कोई लोग उस toll free नंबर पर Missed call देंगे तो उसके कुछ समय बाद ही वापस आपको call आएंगे ।

उसके बाद वो आपसे सभी जानकारी ली जाएगी और आपके द्वारा सभी दी हुई जानकारी को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के द्वारा वह अपने सिस्टम में सुरक्षित कर रख लिए जाएंगे । कुछ दिन बाद उसी जगह के पास  Prdhan mantri kaushal vikas के प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा और इस तरह से आप इस योजना से बहुत ही आसानी से जुड़ सकते हैं ।

Pmkvy prdhanmantri Kaushal Vikas Yojna Course list 2019 Hindi

इस योजनाओं के अंतर्गत हमारे pm यानी prdhan mantri Narendra modi जी ने विभिन्न प्रकार के courses को शामिल किया है । Pmkvy-kya-hai-prdhanmantri-kaushal-youva-program-ki-puri-jankari-in-hindi

इसमे लगभग 34 कोर्स को शामिल किए हैं  ताकि भारत के युवाओं अपनी इच्छानुसार अपने लिए बढ़िया कोर्स का चुनाव कर सके और उसमें बेहतर प्रदर्शन कर सके।

  1. Agriculture Sector Skill Council of India 
  2. Apparel  Madeups & Home Furnishing Sector Skill Council
  3. Automotive Skill Development Council
  4. Beauty & Wellness Sector Skill Council
  5. BFSI Sector Skill Council of India
  6. Capital Goods Skill Council
  7. Construction Skill
  8. Development Council of India
  9. Domestic Workers Sector Skill Council
  10. Electronics Sector Skill Council
  11. Food Industry Capacity and Skill Initiative (FICSI)
  12. Furniture & Fittings Skill Council
  13. Gem and Jewellery Skill Council Of India
  14. Handicrafts and Carpet Sector Skill Council
  15. Healthcare Sector Skill Council
  16. Indian Iron and Steel Sector Skill Council
  17. Indian Plumbing Skill Council
  18. Infrastructure Equipment Skill Council
  19. IT/ITes Sector Skill Council 
  20. Leather Sector Skill Council
  21. Life Sciences Sector Skill
  22. Development Council
  23. Logistics Sector Skill Council
  24. Media and Entertainment
  25. Skill Council
  26. Mining Sector Skill Council of India
  27. Power Sector Skill Council
    Retailers Association’s Skill Council of India
  28. Rubber Skill Development Council 
  29. Security Sector Skill
  30. Development CouncilSkill
  31. Council For Green Jobs
    Skill Council For Persons with Disability
  32. Sports Sector Skill Council
    Telecom Sector Skill Council
  33. Textile Sector Skill Council (TSC)
  34. Tourism & Hospitality Sector Skill Council 

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ और फायदे : 

अगर आपके क्षेत्र में कौशल विकास योजना के सेंटर होंगे तो आप देख ही रहे होंगे कि इसके अनेकों  फायदे आपको देखने को मिल रहे होंगे । जिसमे से कई सारे फायदे होते हैं जो नीचे निम्नलिखित हैं:-

  1. सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के लाभ कोई भी लोग ले सकते हैं  लेकिन, वह भारत देश के कोई भी राज्य के नागरिक होने चाहिए।
  2. इस योजना की खास बात ये हैं कि इसमे कोई भी कोर्स करने के आपको fees नही देने पड़ते हैं। आप इस योजना के अंतर्गत Free में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इस योजना में पूरे 34 कोर्स शामिल हैं आप अपने इच्छित विकल्पों को चुनकर कोई भी कोर्स के अध्ययन प्राप्त कर सकते हैं ।
  4. इस योजना के माध्यम से जब आप अपने कोर्स को पूरा कर लेते हैं, तो आपको सरकार के द्वारा एक प्रमाणपत्र भी दिया जाता है, जो कि पूरे भारत भर में मान्य होता है।
  5. जब आप इस योजना के तहत कोर्स पूरी कर लेते हैं तब आपको इसके Exam पास करने होते हैं। उसके बाद आपको सरकार के द्वारा Reward यानी उपहार दिया जाता है जो कि लगभग ₹8000 तक के होते हैं।
  6. इस योजना के द्वारा कोर्स पूरे करने वाले लोगों को रोजगार मेला के तहत उसको नौकरी यानी रोजगार भी दिया जाता है।
  7. इस योजना के अंतर्गत इसमे जितने भी कोर्स मौजूद हैं वे सभी कोर्स रोजगार के क्षेत्र यानी विषय से ही सम्बंधित है ।
  8. जब आप kaushal vikas yojna के द्वारा अपने क्षेत्र से जुड़ी course को पूरे कर लेते हैं। तब आपके अंदर आपमें बिजनेस की शुरुआत करने की नई ताकत यानी क्षमता आ जाती है।
  9. कौशल विकास योजना से पूरे भारत देश भर में लगभग एक करोड़ युवाओं को फ्री में प्रशिक्षण मिलेंगे ।
  10. इस योजना से उन लोगों को बहुत ही मदद मिलेंगे । खासकर जो लोग गरीब और मध्यम वर्ग से हैं और पैसों के आभाव में अपने Career तथा अपने सपने पूरे नही कर पाते हैं। वे इस योजना के माध्यम से अपने सपने को पूरा कर पाएंगे ।
  11. इस योजना के खास फायदे ये भी हैं कि जो लोग इस योजना के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किये हैं और वह अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन, उसके पास पैसे नही है तो उन लोगों को सरकार ऋण/कर्ज भी दिए जाएंगे ।
  12. सरकार के द्वारा यह योजना Make in india और Digital india के सपने को साकार करेंगे ।
  13. प्रधानमंत्री कौशल विकास से भारत देश के बेरोजगारी कम होंगे । लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और देश मे खुशहाली आएंगे ।

ऊपर मैंने आपको कौशल विकास योजना से होने वाले कुछ प्रमुख लाभ एवं फायदे को विस्तार-पुर्वक बताये हैं। साथ ही आपको इसमे आने वाले सभी कोर्स की list को english और hindi दोनों ही भाषाओं में share किये हैं ताकि आपलोगों को आसानी से समझ मे आ सके ।

Pradhanmantri Kaushal Vikas yojana Helpline toll free number

किसी भी सवाल या सुझाव के लिए प्रधानमंत्री जी ने लोगों के लिए pmkvy helpline toll free number जारी किए हैं ताकि जिन लोगों को pmkvy से संबंधित किसी तरह के सवाल हो तो वह पूछ सके और अपने समस्या का समाधान जल्द ही पा सके ।

इसमे मुख्य रूप से 3 Toll Free number जारी किये हैं  जिसमे की अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग helpline number दिए हैं। एक कोर्स करने वालों के और दूसरा centre चलाने वाले तथा तीसरा अन्य जानकारी के लिए यहाँ में आपको सभी toll free number share कर रहा हूँ ।


Student helpline number : –

+91 880055555


SMART Helpline Number : –

18001239626


NSDC TP Helpline : –

 +91  9289200333


Email: Email: PMKVY@nsdcindia.org


Fax: +91-11-46560417


Website :- pmkvyofficial.org


 

Conclusion  for pmkvy in hindi 

हमे उम्मीद ही नही बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आज का यह Article pmkvy kya hai in hindi what is pmkvy 2019 in hindi  आपको बेहद ही पसंद आया होगा । अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगे तो इसे फेसबुक व्हाट्सएप्प पर शेयर करे।

साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना इन हिंदी से सम्बंधित किसी भी तरह के कोई सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपकी मदद कर सकूं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.