Digital Marketing क्या है ?

0

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है what is Digital marketing in hindi ? अगर आप इनके बारे में नही जानते हैं और जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िये। ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग  का प्रचलन काफी बढ़ चुका है। ऐसे में अगर आप भी अपना कोई digital marketing बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त  कर लेना चाहिए तभी अपना Digital marketing शुरू करे क्योंकि इससे आपको जल्द अपने क्षेत्र में सफलता मिलेगी ।

digital-marketing-kya-hai-in-hindi

Digital Marketing क्या है what is Digital Marketing in hindi

Digital Marketing को बढ़ावा देने और इस तरह के Social Media Marketing, Search Marketing,
और Email Marketing के रूप में Online marketing रणनीति का लाभ द्वारा उत्पादों और सेवाओं को बेचने का कार्य है.

Digital Marketing Examples: 

1. Search Engine Optimization (SEO)
2. Content Marketing
3. Social Media Marketing
4. Pay Per Click (PPC)
5. Affiliate Marketing
6. Email Marketing
7. Inbound Marketing

1. Search Engine Optimization (SEO)

यह आपकी वैबसाइट को सर्च मे सबसे पहले रंक करने के लिए किया जाता है,जिससे आपको Organic ओर फ्री मे ट्रेफिक मिलता है

SEO (Search Engine Optimization) को दो हिस्सो में किया गया है
1.On Page SEO
2.Off page SEO

On page SEO : On page SEO का मतलब किसी एक आर्टिक्ल के आनदार या particular page के आनदार उसका SEO करना,जैसे सही से keyword resarch करना keyword को आपने आर्टिक्ल के आनदार सही से use करना meta tag description देना, permalink मे आपने keyword को रखना, SEO friendly Images लगाना ओर image का SEO करना heading ओर subheading को use करना.

Off page SEO: 1. Off page SEO का मतलब आपके आर्टिक्ल के बहार उसको Optimize करना यानि “Off page SEO” करना, “ex: Link Building जिसको हम backlink के नाम से भी जानते है, “off page SEO मे सबसे पहले आपको Backlink बनाना होता है जो आप आपके competitor के sites से या फिर दूसरे किसि
साइट से आपके article के लिए Backlink बनाना होगा,

2. आपको आपके keyword को सर्च करके देखना होगा उसकी possition किया है फिर आपको उसके ऊपर ओर भी SEO करके आपके पोस्ट की ranking यानि possition को आगे लाना है.

3. आपको Quora जैसे question-answer platform मे जाके आपकी टॉपिक से जुड़ी questions का answer करना है, ओर आपको वह से आपको ट्रेफिक generate करना है जिससे गूगल के आपकी पोस्ट की possition मे increase देखने को मिलेगा.

4. आपको आपने पोस्ट की लिंक आपने Social Media Facebook, Twitter जैसे platform में शेयर करना है जिससे आपकी Social Engagement मे बढ़ावा होगा ओर इससे आपकी पोस्ट की रंक increase करेगा.

2. Content Marketing

1. आगर आप एक content writter है ओर आपको किसि बिषय के ऊपर ज्ञान हैं तो आप उसका E-books बनाके उसको sell कर सकते है

2. आगर आपको लिखना आता है आपको लिखने मे अच्छा है फिर आप किसि comapny के लिए content writting कर सकते है,बोहुत सारे कंपनी है जो content writters को लेते है उनके कंपनी के तरफ से content लिखने के लिए.

3. Social Media Marketing

यह अभ्यास ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, ट्रैफ़िक बढ़ाने और आपके Brand के लिए लीड जेनरेट करने के लिए आपके ब्रांड और सोशल मीडिया चैनलों पर
आपकी सामग्री को बढ़ावा देता है.

  • Facebook
  • Twitter
  • LinkedIn
  • Instagram
  • Snapchat
  • Pinterest

4. Pay Per Click (PPC)

PPC का मतलब आपने Brand के ऊपर Ad दिखाना यानि Campaign चलाना,आप google Ads, facebook ओर भी ऐसे बोहुत सारे platforms है जहा से आप आपने Brand के ऊपर Ad चला सकते हो यानि campaign चला सकते हो,जिसमे आपको पैसे देना होता है हर एक क्लिक के ऊपर.

PPC को use किया जाता है आपने साइट के ऊपर ट्रेफिक लाने के लिए जिसमे आपको पैसे देने पढ़ते है ओर इसके बदले आपके साइट मे ट्रेफिक लेकर आ सकते है. इसमे पब्लिशर को हर एक क्लिक के लिए पैसा देना होता है,पब्लिशर हर एक क्लिक का कितना पैसा देगा वो खुद chose कर सकते है.

आप Google, Facebook, Twitter, Linkedln जैसे platform मे आफ्ना campaign चला के ad दिखा सकते है.

5. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing जिसमे आप दूसरों के प्रोदोकू का प्रमोशन या सेल कराके comission लेना,जैसे amazon पे आप product sell कराते है तो उसके बदले आपको comission दिया जाता है. Affiliate marketing आप ब तरीके से कर सकते है जैसे product सेल्लिंग, Hosting selling, Domain selling etc.

6. Email Marketing

Email marketing को किया जाता है आफ्ना एक audience बनाना ओर content promote करना या फिर हमेशा उसको notify करना, for example आपने आगर amazon मे आफ्ना Email से subscribe करते है तो वो हमेशा आपको notify करेगा mail के जरिये, यही process को कहते है Email marketing.

आप इस तरह की Email marketing कर सकते है

  • Blog subscription newsletters.
  • Follow-up emails to website visitors who downloaded something.
  • Customer welcome emails.
  • Holiday promotions to loyalty program members.
  • Tips or similar series emails for customer nurturing.

7. Inbound Marketing

Inbound Marketing एक विपणन पद्धति को संदर्भित करता है जिसमें आप खरीदार की यात्रा के हर चरण में ग्राहकों को आकर्षित करते हैं, संलग्न करते हैं, और प्रसन्न करते हैं। आप ऊपर सूचीबद्ध हर Digital marketing का उपयोग कर सकते हैं, एक Inbound Marketing भर में, एक ग्राहक अनुभव है कि ग्राहक के साथ काम करता है, उनके खिलाफ नहीं बनाने के लिए,

यहाँ Inbound Marketing पारंपरिक के कुछ Classic उदाहरण हैं:

  • Blogging vs. pop-up ads
  • Video marketing vs. commercial advertising
  • Email contact lists vs. email spam

आपने किया सीखा ?

आज के यह लेख के जरिये हमने आपको यह बताने की कौसिश की है कैसे आप beginner time मे digital marketing कर सकते हो, कैसे आप एक Digital Marketer बन सकते हो,ओर कैसे आप इसमे expert बन सकते है,मे आशा करता हु आपको यह जानकारी जरूर पसंद आया है.

यह एक Guest Post है जो कि digital marketing के Expert Rahul Yadav Ji ने Hindi Net Master पर भेजे हैं।  इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए नीचे About Us देखें__